Wednesday, August 12, 2020

International Youth Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब, क्यों और कैसे होई शुरुआत इस दिन की-

 

International Youth Day 2020

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ऐसा दिन होता है जिस दिन युवाओं के विकास के बारे में सोचने समझने को पहल दी जाती है. हर साल की तरह इस बार भी 12 अगस्त को सारी दुनियामें मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस। जैसे की  कोरोना के खतरा है  और इस को देखते हुए इस बार के कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन पॉडकास्ट-शैली से चर्चाएं होंगी, इसमें विभिन्न देशों के युवा शामिल होंगे और सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे।

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2020: देखिये कब, कहां और कैसे मनायी जाएगी

किस सोच को लेकर होइ इस दिन की पहल-  पहली बार साल 2000 में इसका आयोजन किया गया था और कहा जाता है के "आज के नौजवान कल का भविष्य है". इस लिया इस विषय पर बात होनी बुहत आवश्यक समजी जाती है. और आज की ज़रूरत भी है युवा पीढ़ी पर सरकार के ध्यान को केंद्रित करने की, पहला कर्तव्य सरकार का बनता है के युवा पीढ़ी की शिक्षा बहुत ही अनोखे और सरल ढंग की और तकनिकी वाली हो और मानो न मानो अगर देश की दिशा कोई बदल सकता है तो वो है सूजबूझ और समझदार नोजवानो का होना जिस से वो अपनी कड़ी मेहनत और आज की तकनीकी का सही ढंग से उपजोग करके देश को उचाईओं पर लेजा सकते है. इस तरह सरकार को चाहिए को युवाओं के लिया बहुत सारे रोजगार के अवसर ले कर ए और इन विषयों पर आज के दिन चर्चा करे.

 ये भी पढ़ें- कोरोना की Vaccine मिली, ब्रिटेन में Oxford ने किया अविष्कार

कब होई इस दिन की शुरुआत- 17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा में इस दिन जानी International Youth Day को 12 अगस्त को मनाने का फैसला हुआ. और पहली बार 2000 में इस दिन को मन्या गया था.



इस साल का थीम International Youth Day को ले कर- पिछले साल International Youth Day का थीम था ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन’ (Transforming education) जिस का मतलब था युवाओं के लिए शिक्षा पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना। और इस साल का थीम है- वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी’ (Youth Engagement for Global Action) है. जानी के इंटरनेशनल सत्तर पर युवाओं की सोच को और मसलो पे सुनवाई पर पहल देना।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मुख्या उद्देश्- इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है सामाजिक, आर्थिक और राजनीती के मुद्दों पर युवाओं की हिस्सा और उनकी भूमिका पर बहमूल्य चर्चा करना।  


 

Guru Search

Author & Editor

#

0 comments:

Post a Comment