Sunday, July 19, 2020

Kangana Ranaut का अब तक का सफर, जीवनी, इतिहास, पुरस्कार और आने वाली फ़िल्में

Kangana Ranaut

अमीर घर में पली बड़ी कंगना रनौत का जीवन बुहत ही उतराव चढ़ाव से घिरा हुआ है. कंगना रनौत ने अपनी लाइफ में सब कुछ देखा है वो एक आमिर घर की शहबज़ादी भी बन कर रही और एक सिंगल रोम में अचार क साथ रोटी खा कर गुजरा करने वाले दिन भी देखे। मात्र 16 साल की उम्र में कंगना रनौत ने अपना घर छोड़ दिया था,  और अपना परिवार छोड़ कर वो दिल्ली आ गयी थी-

Kangana Ranaut का बचपन (Childhood) & परिवार (Family)-

कंगना रनौत राजपूत family से है, कंगना रनौत का जनम हिमाचल प्रदेश मैं हुआ , कंगना अपने पुरे परिवार दादा दादी, चाचा चाची और माता पिता क साथ बुहत बड़ी हवेली में रहती थी घर मे बुहत सी गाड़िया और एक ठाठ का वाला जीवन था कंगना का, कंगना की एक बड़ी बहन है, रंगोली जिस पर एसिड अटैक हुआ था कुछ समय पहले, तो पहले घर में कंगना का एक बाई था जिस की कुछ कारणों से मृत्यु  हो गयी थी, रंगोली के बाद कंगना घर में छोटी थी पर पुराने विचारों वाले माँ भाप होने के कारण कंगना को अंदरूनी ख़ुशी नहीं देते थे पर कंगना अपने हक़ और सिद्वांतों में बचपन से ही ज़िद्दी थी. कंगना को पढ़ाई का बुहत शौंक था इस वजह से वो बुहत पढ़ ती थी, कंगना का सपना था डॉक्टर बनना , जिस वजह से  कंगना ने All India Pre Medical में टेस्ट की तयारी शुरू कर दी 'इस तरह वो सारा दिन पढ़ई करती रहती, 19 घण्टे पढ़ई करती इस तरह कंगना ने All India Pre Medical का टेस्ट दिया, पर कंगना Chemistry Subject में फ़ैल हो गयी, जिस वजह से इसे बुहत नराशा का सामना करना पड़ा और फिर से exam देने का सोचा बी नहीं.

(ये भी पढ़ें: बिग बॉस 14 होगा लॉकडाउन स्पेशल, कुछ नए रूल्स ऐड हुए.! )

Kangana Ranaut का परिवार छोड़ने का फैसला-

इस तरह असफलता के कारण कंगना ने परिवार छोड़ दिया क्युकि वो freedom और space चाहती थी और आगे बढ़ना चाहती थी, कंगना की सोच परिवार के साथ नहीं मिलती थी। तब वो सिर्फ 16 वर्ष की थी और घर छोड़ कर दिल्ली आ कर अपने के दोस्त के साथ रहने लगी बिना कुछ सोचे वो वहां रहने लगी,  शुरू मैं बुहत मुश्किलों का सामना करा क्युकि एक कमरे  3 लड़किया रहती थी. आमिर घर की शहबज़ादी के लिया ये सब बुहत मुश्किल तो था पर उस  ने घर से बिलकुल बी हेल्प ना ली.

Kangana Ranaut का struggling जीवन-

इस समय कंगना को कुछ नहीं पता था के उसे आगे क्या करना है।  पर कंगना के curl hairs और glowing look आकर्षित थी, तब कंगना ने Elite Modeling Agency में modeling स्टार्ट कर दी. पर धीरे धीरे कंगना को लगा के इस फील्ड में ज्यादा स्कोप नहीं है तो कंगना ने एक्टिंग सीखनी स्टार्ट क्र दी, कंगना में सिखने की काबिलियत बुहत है इस लिया उसने बुहत जल्द एक्टिंग में अपनी प्लेस बना ली पर कंगना को तब बी कुछ समज नहीं आ रा था. क्युकि कंगना का earning source अभी बी नहीं था. उस को खुद का गुजरा करना struggling लग रहा था. खाने पीने रहने का खर्च बुहत मुश्किल से निकाल पा रही थी। तो पैसों के लिया modeling करने समय समय पर कंगना को मुंबई भी आना पड़ता था. एक दिन वो एक Restaurant में बैठी थी. और वही Film "Gangster" डिरेक्टर अनुराग बासु भी बैठे थे. कंगना की लुक से Anurag काफी प्रभवित होये। अनुराग ने एक वेटर को एक पर्ची दी कंगना को देने क लिए. उस slip पे अपना नंबर और कॉल करने के लिए लिखा। कंगना को पढ़ कर बुहत गुसा आया और बोली के ये क्या हैं. तो अनुराग खुद आना पड़ा और सारी बात करी मूवी के बारे में. तो कंगना शांत होइ और फिल्म के लिए मान गयी. 

Kangana Ranaut

(ये भी पढ़े :Prabhas और Deepika Padukone अब आएंगे एक साथ नज़र - Prabhas21)

Kangana Ranaut की बॉलीवुड में एंट्री- तो इस तरह Kangana Ranaut की पहली मूवी गैंगस्टर जिस में कंगना ने एक नौसिखिया लड़की की भूमिका निभाई, इस फिल्म की ने बुहत सारी फिल्मो को पीछे छोड़ कर रिकार्ड्स बनाये और कामजाबी हासिल की तो इस तरह इस में जान तोड़ कंगना ने मेहनत की और वो रक दिखया जो बुहत बड़ा चैलेंजिंग था उस के लिए भी, और 97 करोड़ इस मूवी ने कमाई करी. इसलिए उस साल उन्हें National Film Award  और Film fare Award for Best Actress भी मिला।

उस के बाद कंगना ने बुहत सारी मूवीज करी जिन में कंगना को लगता था के ये फिल्म में उस का character सेट बैठता है.

अब तक Kangana Ranau की films-

1. Ganster (2006)

2Fashion (2008)

3.Tanu Weds Manu (2011)

4. Krrish 3 (2013)

5. Queen (2014)

6.Tanu Weds Manu Returns (2-15)

दोस्तों !!! अगर आप कंगना रनौट के फेन है तो like तो बनता है !! और यदि आपके किसी और के related information चाहिए हो कमेंट कर के ज़रूर बताये. मैं अपनी तरफ से उस पे अच्छे से रिसर्च कर के आपको जानकारी दूंगा,  तो Comment Box में हमारे साथ शेयर करना ना भूले !! I’m waiting for your कमैंट्स … Thanks To Read out.


Guru Search

Author & Editor

#

0 comments:

Post a Comment